पाकिस्तान में स्तन कैंसर से रोजाना 110 महिलाओं की मौत हो जाती है

पाकिस्तान में स्तन कैंसर से रोजाना 110 महिलाओं की मौत हो जाती है

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में स्तन कैंसर के कारण हर दिन लगभग 110 महिलाओं की मौत हो जाती है और हर साल 40,000 लोग मर जाते हैं और हमें खतरे से निपटने के लिए जल्दी और प्रभावी तरीके से काम करने की मांग करते हैं।स्तन कैंसर जागरूकता और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए काम करने वाली एक गैर-लाभकारी संस्था पिंक रिबन ने यहां जारी अपने विश्व कैंसर दिवस प्रेस नोट में यह खुलासा किया।मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) पिंक रिबन ओमर आफताब ने बताया, “पूरे एशियाई क्षेत्र में पाकिस्तान में स्तन कैंसर का प्रचलन सबसे अधिक है।हर 9 वीं महिला को स्तन कैंसर का खतरा अधिक है और कुल 10.2 मिलियन महिलाएं दांव पर हैं।कैंसर से हर साल दुनिया भर में लगभग 9.5 मिलियन लोगों की मौत होती है। प्रति दिन लगभग 26,000 लोग लड़ाई हार जाते हैं।

4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस के रूप में मनाया जाता है और त्यौहारों, सैर, सेमिनारों और सार्वजनिक सूचना अभियानों जैसे विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को शिक्षित करने के लिए स्क्रीनिंग और जल्दी पता लगाने के माध्यम से स्वस्थ भोजन और शारीरिक गतिविधि के माध्यम से धूम्रपान छोड़ने के बारे में जागरूक किया जाता है , और कैंसर के मुद्दों को प्राथमिकता बनाने के लिए सार्वजनिक अधिकारियों से आग्रह करते हैं।हेल्थकेयर पेशेवरों के अनुसार, पाकिस्तानी महिलाओं में स्तन कैंसर सबसे आम कैंसर है क्योंकि हर साल 90,000 नए मामले सामने आते हैं।पाकिस्तान के स्वास्थ्य क्षेत्र में सभी कैंसर रोगियों को सेवा प्रदान करने के लिए पर्याप्त सुविधाएं नहीं हैं।आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, स्वास्थ्य क्षेत्र में हमारा कुल खर्च सकल घरेलू उत्पाद का 0.57% है, जो अन्य सभी एशियाई देशों की तुलना में कम है, जिनका औसत 4.7% है।

हमारे पास 1,254 लोगों के लिए केवल एक डॉक्टर, 2,671 के लिए एक नर्स, 6,235 के लिए एक दाई और 18,318 के लिए एक महिला स्वास्थ्य आगंतुक है। पिंक रिबन पाकिस्तान के पहले समर्पित स्तन कैंसर अस्पताल का निर्माण कर रहा है, जो 2019 के अंत तक पूरा होने के बाद, सालाना 40,000 रोगियों के भाग लेने की संभावना है। बचपन कैंसर जागरूकता दिवस 15 फरवरी को मनाया जाएगा, जो कि अंतर्राष्ट्रीय बचपन कैंसर जागरूकता दिवस है। ।मुल्तान सुल्तांस 15 फरवरी को दिन के शुरुआती मैच में कराची किंग्स के साथ खेलता है, उसके बाद पेशावर ज़ालमी और क्वेटा ग्लैडिएटर्स के बीच एक खेल होता है।सभी चार टीमें बचपन के कैंसर जागरूकता का पर्याय गोल्डन रिबन पहनेंगी, जबकि मैच के कमेंटेटर भी रिबन पहनेंगे।

बचपन के कैंसर जागरूकता दिवस के अनुसार स्टंप सहित विभिन्न मैच-संबंधित उपकरण थीम पर आधारित होंगे। दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम (15 फरवरी को होने वाले मैचों के लिए स्थान) भी उसी के अनुसार बनाया जाएगा।रविवार, 10 मार्च को पीएसएल मैचों की मेजबानी कराची और लाहौर में की जाएगी। नेशनल स्टेडियम कराची में दिन के पहले मैच में कराची किंग्स क्वेटा ग्लैडिएटर्स खेलेंगे।लाहौर में, गद्दाफी स्टेडियम लाहौर कलंदरों को मुल्तान सुल्तानों पर ले जाता है, और सभी चार टीमें स्तन कैंसर जागरूकता दिवस के साथ गुलाबी रिबन का पर्याय बन जाएंगी।मैच कमेंटेटर्स ने भी रिबन पहना होगा जबकि स्टंप सहित विभिन्न मैच संबंधी उपकरण ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस डे के अनुसार थीम पर होंगे। दो स्टेडियम भी उसी के अनुसार थीम पर होंगे।
पाकिस्तान में स्तन कैंसर से रोजाना 110 महिलाओं की मौत हो जाती है पाकिस्तान में स्तन कैंसर से रोजाना 110 महिलाओं की मौत हो जाती है Reviewed by Personal Tech on February 17, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.